शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स? seyar bazar me nuksaan se bachne ke tips in hindi 2024

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स?

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स: seyar bazar me nuksaan se bachne ke tips in hindi हम सब पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन 90% लोग स्टॉक मार्केट में फेल हो जाते हैं फेल होने का मतलब यह है कि वे पैसा तो कुछ काम नहीं पाते और साथ में जो पैसा है वह भी गवा देतेहैं ऐसा नहीं है कि आप अकेले शेयर मार्केट में गलतियां करते हैं आप जैसे लाखों लोग हैं जो अपनी गलतियों की वजह से शेयर मार्केट में अपना पैसा गवाते हैं।

आप यह क्यों भूल रहे हैं किसी कंपनी में नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले खुद को तैयार करना होता है सुबह से लेकर शाम शाम से लेकर देर रात तक पढ़ाई करनी होती है इंटरव्यू की तैयारी करनी पड़ती है फिर जाकर कहीं हमें नौकरी मिलती है। तो आप ही सोचिए बिना किसी तैयारी के शेयर मार्केट में कदम रखना कहा की बुद्धिमानी है।

इसलिए याद रखिए कि बिना सही तैयारी के शेयर मार्केट से 1 रुपये भी कमाना नाक से चना चबाने के बराबर है लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज इस इस लेख में आप शेयर मार्केट में होने वाले नुकसान से बचने के जबरदस्त टिप्स के बारे में जानेंगे, जो न केवल आपको नुकसान से बचाएंगे बल्कि इन्हें फोलो करके आप शेयर मार्केट से अच्छा पैसा भी बनाएंगे।

यदि आप एक नए निवेशक हैं और शेयर मार्केट में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां दिए जा रहे सभी टिप्स आपके बहुत कम आने वाली है अगर आप पुराने इन्वेस्टर हैं तो भी यह टिप्स आपके भविष्य में शेयर मार्केट में होने वाली गलतियों से दूर रखेगा यदि आप सचमुच शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए मेहनत तो करनी ही होगी।

आप खुद से यह वादा करिए की जो भी टिप्स यहां बताया जाएगा उन्हें आप सीखेंगे और अपने ऊपर अप्लाई भी करेंगे क्योंकि अधिकतर लोग शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स पढ़ते तो हैं लेकिन उसे अप्लाई नहीं करते चलिए जानते हैं शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

जानते है शेयर बाजार में नुक्सान से बचने की टिप्स?

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स पहले टिप्स है दोस्तों intraday short-term trades शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग करने से बचे दूसरा टिप्स लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने का प्रयास करें तीसरा टिप्स उधार के पैसों से या इमरजेंसी फंड से कभी ट्रेडिंग नहीं करें चौथ टिप्स लो लो क्वालिटी कंपनी के शेयर न खरीदे पांचवा।

टिप्स मार्केट को टाइम करने का प्रयास नहीं करें छटवा टिप्स है दोस्तों इन्वेस्टमेंट करने से पहले फाइनेंशियल एजुकेशन में निवेश करें सातवां टिप्स पेनी स्टॉक्स से दूर रहें आठवां टिप्स फ्री टिप्स और पेट टिप्स से बच्चे फ्री टिप्स आपको कोई भी दे सकता है।

जैसे आप का दोस्त आपका कोई रिश्तेदार मैंने ऐसे कई निवेश को को देखा है जो शेयर मार्केट में बस टिप के आधार पर शेयर खरीदने हैं टिप्स आपके पैसों के लिए बहुत ही ज्यादा घातक हो सकती हैं यह टिप्स आपके संपूर्ण पैसे खत्म करने के लिए पर्याप्त होती है। अधिकतर लोग शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए बस टिप्स खोजते रहते हैं। क्योंकि उन्हें स्टॉक खरीदने के लिए बिल्कुल भी मेहनत नहीं करनी है।

आप बिना किसी कंपनी के बारे में जाने जैसे कि वह क्या बिजनेस करती हैं उसके ऊपर कितना कर्ज है उसका प्रॉफिट कितना है अगर आप इस तरह के कंपनी में बिना जानकारी निवेश करते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी भूल होगी आप खुद सोचिए और इस बात पर विचार करिए कि आप ऐसे बिजनेस में अपना पैसा कैसे लगा सकते हैं जिसकी आपको बिल्कुल समझ नहीं है इसके बारे में अच्छे से समझ लें।

सबसे बड़ी और जरूरी बात जान लीजिये शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने से पहले?

स्टॉक ब्रोकर की एडवाइस से क्यों बच कर रहना चाहिए चलिए जानते हैं आपका स्टॉक ब्रोकर आपसे उम्मीद करता है कि आप लगातार शेयर बाय और सेल करते रहें जिससे कि उसकी ब्रोकरेज ज्यादा से ज्यादा बने इसलिए आपका शेयर ब्रोकर आपको नियमित रूप से मोबाइल और ईमेल पर फ्री कॉल्स भेजता रहता है।

भाग्य वष स्टॉक ब्रोकर की कॉल्स कुछ समय के लिए आपके फायदेमंद हो सकती हैं लेकिन अंत में आपको ट्रैप के अलावा कुछ हासिल नहीं होता इस प्रकार की कॉल्स में 10 में से 7 कॉल में आपको फायदा हो सकता है। लेकिन बाकी तीन कॉल में आपको वह नुकसान होगा जिससे कि आपका पूरा प्रॉफिट नुकसान में बदल जाएगा।

इसलिए स्वयं के रिसर्च किए हुए शेयर्स में ही निवेश करना चाहिए जिससे आपका निर्णय कोई बदल न सके अगर आपको मेरी बातों पर यकीन नहीं है तो आप स्वयं एक दो बार ट्रायल के तौर पर चेक कीजिए कि ब्रोकर की कॉल कितनी सही साबित होती है।

आप उधर के पैसों से या इमरजेंसी फंड से कभी भी शेयर न खरीदे?

आप उधर के पैसों से या इमरजेंसी फंड से कभी भी शेयर न खरीदे कई निवेश को को शेयर मार्केट में थोड़ा बहुत फायदा हो जाने पर वे बहुत ज्यादा लालची बन जाते हैं। वह ज्यादा कैपिटल लगाकर अपने प्रॉफिट को और ज्यादा करना चाहते हैं इसलिए वे बैंक से पैसे उधार लेकर किसी से ब्याज पर पैसे उधार लेकर या अपनी इमरजेंसी फंड को निकालकर शेयर मार्केट में डाल देते हैं।

अब आप मान लीजिए अगर इस प्रकार के फंड से लिए गए शेयरों के दामों में किसी कारण वश गिरावट आ जाए तो इस स्थिति में हम अच्छे स्टॉक को भी होल्ड नहीं कर पाएंगे, क्योंकि लगाया हुआ पैसा हमारा नहीं है। ऐसा करने से हमको बहुत ही ज्यादा नुकसान हो सकता है क्योंकि हमें शेयर को कम दाम पर ही बेचकर कर्जा चुकाना होगा।

इस प्रकार कर्ज के पैसों से मार्जिन मनी से कभी भी शेयर नहीं खरीदनी चाहिए इसमें बहुत ही ज्यादा रिस्क होता है हमेशा केवल उन्हें पैसों को इन्वेस्ट करें जिनकी हमें निकट भविष्य में बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। इसलिए अगर आपको नुकसान से बचाना है तो इस शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स को जरूर अमल में लाएं धन्यवाद!

यह भी पढ़े?

हमारे बारे में

वित्त जानकारी फाइनेंस शेयर बाजार की जानकारी आपको निःशुल्क finance jankari ब्लॉग के माध्यम से दी जाती है। जिसमे अन्य कैटगरी शामिल है सामान्य वित्त, व्यक्तिगत वित्त, व्यावसायिक वित्त. finance jankari जहाँ हम निर्भरता और दैनिक पर ध्यान देने के साथ वित्त जानकारी आदि प्रदान करते हैं।

यह हमारी रोजमर्रा की जिंदगी की बेसिक जरूरतों में से एक है। हालाँकि, वित्त जानकारी आदि के लिए हजारों वेबसाइटें हैं लेकिन यहां आपको उपयोगी useful और व्यापक सामग्री मिलेगी। हम आशा करते हैं कि आप हमारी वित्त जानकारी का उतना ही आनंद लेंगे जितना हम आपको प्रदान करने का आनंद लेते हैं।

Leave a Comment